Wednesday, 16 September 2020

मन चंगा तो कठौती में गंगा

💐💐 कोई भी एक विचार मन में बार बार आने की दो वजहें होती हैं। पहली, या तो आप किन्ही विकट परिस्थितियों से गुजर रहे हैं अथवा दूसरी, आपका स्वभाव ही चित्त या मन की अस्थिरता का है। यदि आप पहली स्थिति से गुजर रहें हैं तो आपको समस्याओं को अच्छी तरह पहचान कर उसके निदान के लिए उचित प्रयासों पर मनन चिंतन कर उसके निवारण के हर संभव उपाय करने होंगे।केवल चिंता करते रहने से समस्याओं का निदान नहीं होता। यदि आप दूसरी स्थिति से गुजर रहे हैं तो यह चिंता का विषय है क्योंकि यह आने वाले समय में आपके किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित होने की दस्तक है। चित्त या मन की अस्थिरता परिचायक है कि आपने व्यग्रता, उद्वेग, चिंता और व्याकुलता को अपनी सोच में अंगीकार कर लिया है या रचा बसा लिया है। मन वैसे भी चंचल कहा जाता है और होता भी है। विचारों का आना जाना एक नार्मल प्रक्रिया है। हम रोज़ाना 60 से 70 हज़ार विचारों से मिलते हैं या उनसे
Brain Waves

कम्यूनिकेट करते हैं। हमारा दिमाग़ बिलियन सेल्स से बना हुआ है उसका स्वरुप आज तक वैज्ञानिक भी समझ ही रहे हैं।  व्यग्रता और उद्वेग यानी anxiety ही सारी मानसिक और भावनात्मक फ़सादों की जड़ है। इसका संकेत है कि ऐसा व्यक्ति एक ही प्रकार के शब्द या वाक्य अकारण बार बार बोलता है, हड़बड़ी करता है, बोलते बोलते भूल जाता है, तेज बोलता या चलता है। यह भी दिखता है कि ऐसे व्यक्तियों को हर बात की चिंता करना, छोटी छोटी बातों पर विवाद करना, अनावश्यक चिड़चिड़ाना, ग़ुस्सा करना और बेबात अपनी बेतुकी बातों पर अड़े रहने आदि की आदत पड़ जाती है। ये आदतें शरीर में नकारात्मक रसायनों की मात्रा बढ़ाती जाती हैं और अंतोगत्वा डायबिटीज़, थायरॉइड, ह्रदय और साँस आदि से जुड़े विकारों और रोगों के लक्षण शरीर में दिखाई पड़ने लगते है। इसीलिए आवश्यक है कि “चिंतन प्रबंधन” का व्यापक ज्ञान और प्रशिक्षण प्राप्त किया जाये। यह सकारात्मक और व्यवहारिक चिंतन सीखने का तरीक़ा है। चिंतन प्रबंधन के लिए पहला कदम उद्वेग और क्रोध के कारण को समझना और उस पर नियंत्रण करना सीखना है।
ग़ुस्सा आना स्वाभाविक प्रक्रिया है जो लगभग सभी जीवित प्राणियों में समान रूप से होती है। लेकिन, बिना बात के ग़ुस्सा आना, ज़्यादा ग़ुस्सा आना, अचानक तेज ग़ुस्सा आना, हमेशा शिकायत करते रहना, या हमेशा नुख्श निकालते हुए ग़ुस्सा ज़ाहिर करना आदि नकारात्मक सोच को आत्मसात् करने की प्रक्रिया ज़ाहिर करता है और यह आने वाले भविष्य के लिए बीमारियों के दरवाज़े खोलने जैसा है। उद्वेग और क्रोध में इतना ही अंतर होता है कि उद्वेग मन के अंदर निरंतर चलता रहता है और आंतरिक दबाब बढ़ाता जाता है जैसे प्रेशर कुकर के अंदर दबाब बनता रहता है और क्रोध बाहर दिखता है जैसे कुकर से प्रेशर बाहर निकलता है परन्तु उद्वेग फिर भी निरंतर बना रहता है। जो व्यक्ति हमेशा आशंकित या सशंकित रहता है, उसे अनअपेक्षित घटने का डर सदैव बना रहता है। सशंकित व्यक्ति का आत्मविश्वास और विवेक बहुत कमजोर होता है और इसीलिए उसके लिए स्वयं पर अथवा किसी पर भी सहज विश्वास करना मुश्किल होता है। यही स्थिति लंबे समय तक बने रहने से उसका भय उसकी आदत बन जाती है और अपने भय को छुपाने के लिए ऊँची या तल्ख़ आवाज़ में बोलना या अकारण क्रोध करना, छिद्रान्वेषण करना या दूसरों के दोष गिनाना अथवा अपने आप को हमेशा सही साबित करना उसकी मजबूरी बन जाती है। इसीलिए यदि नकारात्मकता आप पर हावी हो रही हो और इसके लक्षण आपके आचार, विचार या व्यवहार में परिलक्षित हो रहे हों तो तुरंत सावधान हो जाइये और आत्ममंथन या आत्मविश्लेषण यानी introspection अवश्य कीजिए और चिंतन प्रबंधन के लिए अपने आप को प्रशिक्षित करिये। ऐसा करना इसीलिए सबसे ज़रूरी है कि आप अनेकों रोगों की असमय गिरफ़्त में आने से अपने आप को बचा सकते हैं।
आत्ममंथन के लिए prerequisite यानी पूर्वापेक्षा है स्वयं के प्रति श्रद्धा और आत्मविश्वास होना। श्रद्धा यानी reverence, faith, devotion or obeisance पैदा करने के लिए मन या चित्त को स्वच्छ, स्थिर और बलवान करना पड़ता है। मंत्रों और ध्यान की सहायता से उसको पुष्ट करना पड़ता है। श्रद्धा जैसे जैसे बढ़ती जाती है, व्यक्ति का स्वयं पर नियंत्रण भी बढ़ता जाता है और अतीन्द्रिय शक्तियों के लिए द्वार खुलने का क्रम शुरु हो जाता है। अतीन्द्रिय शक्तियाँ रिद्धियाँ और सिद्धियाँ देती है। जिस प्रकार हनुमानजी अष्ट सिद्धि और नवनिधियों के स्वामी हैं, उसी तरह मन को वश में करने वाला व्यक्ति भी इन्हें प्राप्त कर सकता है। हनुमानजी की पहली सिद्धि है अणिमा यानी अति सूक्ष्म रूप धारण करने की शक्ति, दूसरी है महिमा यानी विशालकाय रूप धारण करने की शक्ति, तीसरी है गरिमा यानी स्वयं का भार विशालकाय पर्वत की भाँति कर लेना, चौथी है लघिमा यानी अपना भार बिलकुल हल्का कर लेना, पाँचवीं है प्राप्ति यानी कुछ भी प्राप्त कर लेने की शक्ति, छटी सिद्धि है प्राकाम्य यानी अपनी इच्छानुसार देह धारण करने और चिरकालिक तक युवा रहने की शक्ति, सातवीं सिद्धि है ईशित्व यानी दैवीय शक्तियों के प्रयोग से कल्याण करना, आठवीं सिद्धि है वशित्व यानी किसी के मन पर नियंत्रण कर लेना।

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